छुट्टियों में घूमने जाएँ तो पैसे कैसे बचाएँ

छुट्टियों में घूमने जाएँ तो पैसे कैसे बचाएँ योजनाबद्ध तरीक़े से कैसे आप अपने सीमित बजट के भीतर रहते हुए अपनी छुट्टियाँ अपने मनपसंद जगह पर बिता सकते हैं। अक्सर ऐसा होता है की छुट्टियों में घूमने जाने पर अनाप शनाप ख़र्च हो जाता है और वापिस आने पर आप ठगे से महसूस करते हैं। आज आपको टिप्स देते हैं की छुट्टियों में घूमने जाएँ तो पैसे कैसे बचाएँ और आपकी जेब को मोटा झटका ना लगे। साथ ही हमारी साइट पर इंटरनेशनल ट्रेवल के लिए पैकिंग टिप्स पढ़ें।

छुट्टियों में घूमने जाएँ तो पैसे कैसे बचाएँ

लोगों के लिए अवकाश पर जाने का मतलब है खुल कर मस्ती करना, हर रोज़ की आप धापी से हट कर अपने को मानसिक रूप से तरो ताज़ा करना और पूरा मज़ा करना फिर चाहे कितना भी ख़र्च हो जाए। आखिरकार हर कोई छुट्टियों में अच्छा समय बिताना चाहता है। हालांकि इसके लिए हमेशा अपने बजट को बढ़ाने या ओवरपेन्डिंग की आवश्यकता नहीं होती है। कुछ सावधानीपूर्वक योजना के साथ आप अपने बजट में अपनी यात्रा को पूरा कर सकते हैं। आइए आपको बताते हैं छुट्टियों में घूमने जाएँ तो पैसे कैसे बचाएँ।

छुट्टियों में घूमने जाएँ तो पैसे कैसे बचाएँ
छुट्टियों में घूमने जाएँ तो पैसे कैसे बचाएँ

बजट बनाएँ और उसका पालन करें

ऐसा कहना आसान है लेकिन करना मुश्किल। अपनी छुट्टियों पर खर्च होने वाले पैसे को अलग रखें और उसी सीमित राशि को ही अपनी यात्रा के दौरान ख़र्च करें। केवल उड़ानों, होटल और दर्शनीय स्थलों के भ्रमण के लिए ख़र्चे को सीमित करने की गलती न करें। आपके बजट में भोजन, स्नैक्स, टिकट, अन्य खर्च, खरीदारी करने के लिए भी प्रावधान होना चाहिए। यदि कोई अचानक ख़र्च आ जाए तो इसके किए भी कुछ पैसा अलग से रखा होना चाहिए। यदि बजट नहीं बनाया तो यह सब ख़र्चे आपकी जेब पर बहुत भारी पड़ सकते हैं। आप बजट बना कर आलतु फ़ालतू ख़र्चों से बच सकते हैं। बजट बनाने से पहले जहाँ आप छुट्टियों पर जा रहे हैं वहाँ पर होटल, खान पान और अन्य ख़र्चों के लिए कितनी क़ीमत देनी होगी यह अच्छी तरह सर्च कर लें। बजट बनाने से आपके ख़र्चों की एक सीमा निर्धारित हो जाएगी जिससे कि आप यात्रा के दौरान फ़िज़ूल खर्ची से बच सकते हैं।

होटल का चुनाव समझदारी से करें

यात्रा के दौरान अपना होटल या आवास चुनते समय, सुनिश्चित करें कि यह उन क्षेत्रों के करीब स्थित हो जहां आप यात्रा करने की योजना बना रहे हैं। यहां तक कि यदि होटल के कमरे की लागत थोड़ी अधिक भी हो तो भी आप समय और स्थानीय टैक्सी का ख़र्च बचा सकते हैं। साथ ही देखें कि होटल के किराए की क़ीमत में मुफ़्त नाश्ता भी शामिल है कि नहीं।फ़्री वाई-फाई और अन्य आवश्यक सुविधाएं या आपके कमरे में माइक्रोवेव ओवन इत्यादि है कि नहीं यह भी देख लें। इन छोटी-छोटी सुविधाओं से आप पैसा बचा सकते हैं। फिर जो सुविधाएँ या समान होटल में मिल रहे हैं उन्हें घर से उठा कर ले जाने की भी आवश्यकता नहीं है।

एयरलाइन माइल्ज़ और होटल लॉयल्टी कार्यक्रमों का प्रयोग करें

यदि आप फ्रिक्वेंट फ्लायर या नियमित ग्राहक हैं तो होटल और एयरलाइन के ‘वफादारी कार्यक्रम’ का पूर्ण लाभ लें। इससे आप एयर पोर्ट पर लाउंज का उपयोग, फ़्री अपग्रेडेशन, फ़्री कैंसलेशन और डिसकाउंट जैसे लाभ लॉयल्टी कार्यक्रमों के अंतर्गत ले सकते हैं। आप अपने क्रेडिट कार्ड के लॉयल्टी कार्यक्रमों का भी प्रयोग कर सकते हैं।

ऑफ-सीजन यात्रा करें

अधिकतर स्थानों पर केवल कुछ हफ्तों या महीनों के दौरान अधिक पर्यटकों का जाना होता है जिसे कि पीक सीज़न कहा जाता है। पीक सीज़न में बड़ी संख्या में आगंतुकों के कारण संसाधनों की मांग में वृद्धि, यात्रा, आवास और भोजन की कीमतों में वृद्धि कर सकती है। यदि आपका ध्यान इस तरफ़ है कि छुट्टियों में घूमने जाएँ तो पैसे कैसे बचाएँ तो आप ऑफ़ सीज़न में ही यात्रा का कार्यक्रम बनाएँ। कुछ लोग यह भी तर्क देते हैं कि ऑफ़-सीजन यात्रा आपकी छुट्टियों को और भी मज़ेदार बना सकती है।

फ़्री एंट्री कहाँ है?

कई पर्यटक स्थलों में कई मुफ्त या सब्सिडी वाली गतिविधियां और कार्यक्रम उपलब्ध होते हैं जैसे कि एयर शो, परेड, कार्निवल, प्रदर्शनियां या संग्रहालय में प्रवेश। ये गतिविधियां और कार्यक्रम अधिकतर आकर्षक होते हैं और अक्सर स्थानीय संस्कृति और रीति-रिवाजों से परिचय कराते हैं। ऐसी जगहों से बाहर से आने वाले पर्यटक अनजान होते हैं इसीलिए हो सकता हैं कि यहाँ आपको अधिक भोड भाड़ भी ना मिले। यही कारण है कि यह सलाह दी जाती है जिस स्थान पर आप यात्रा करने की योजना बना रहे हैं वहाँ की स्थानीय वेब साइट या क्षेत्रीय ऐप्स की मदद से पूरी तरह से रिसर्च कर लें। यहाँ पढ़ें एम्स्टर्डम में घूमने की जगहें जिनका आप फ्री में आनंद ले सकते हैं हमारी साइट पर।

स्थानीय लोगों से पूछिए

स्थानीय निवासी हमेशा यात्रा और खाने के लिए अच्छे और किफायती स्थानों के बारे में जानकारी का एक विश्वसनीय स्रोत होते हैं। ख़ासकर जब आप वास्तव में स्थानीय कल्चर और वहाँ की अन्य ख़ासियतों के बारे में जानना चाहते हैं। स्थानीय लोग आपको ऐसी ऐसी जगहों के बारे में सुझाव दे सकते हैं जिनसे आम पर्यटक अनजान रहते हैं।

एक स्थान पर अधिक समय बिताएं

अपनी यात्रा को पूरे देश और प्रांत तक घूमने के लिए बनाने के बजाए एक शहर और उसके आसपास तक सीमित रखें। लम्बी चौड़ी यात्रा का प्लान महँगा भी पड़ सकता है और ऐसा करने से आपको आराम से मौज मस्ती करने और अच्छी तरह से सब जगह घूमने का समय भी नहीं मिलता है। शहर शहर घूमते रहने के बजाए कम स्थानों में अधिक समय बिताना अधिक किफायती है। एक ही स्थान पर कुछ दिन बिताते हुए आप वहाँ की संस्कृति को पूरी तरह से अनुभव कर सकते हैं।

रात में यात्रा का विकल्प चुनें

रात की बसें और ट्रेनें लेना और कुछ मामलों में उड़ानें दिन की यात्रा का चयन करने से काफी अधिक किफ़ायती हो सकते हैं। यह आपको होटल के ख़र्च और दिन का समय बचाने में मदद करता है। अगली बार जब आप यात्रा के दौरान किसी दूसरे शहर जाना चाहते हैं तो रात की यात्रा के लिए ट्रेन या स्लीपर बस के टिकट ही खरीदें।

छुट्टियों में घूमने जाएँ तो पैसे कैसे बचाएँ पर दिए हमारे इन टिप्स का पालन करेंगे तो अवश्य ही आपकी छुट्टियों का ख़र्च भी सीमित रहेगा और आप अपनी छुट्टियों का मज़ा भी पूरी तरह से ले पाएँगे।

Leave A Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *