रोम में घूमने के स्थान और पर्यटन स्थल

रोम में घूमने के स्थान और पर्यटन स्थल  इटली के इस  14000 साल पुराने प्राचीन शहर में। इटली के इस प्राचीन और आधुनिक शहर की सैर कीजिए जो फैशन, रोमन व्यंजन और सिनेमा का घर है। दुनिया के सबसे महत्वपूर्ण पर्यटन स्थलों में से एक, इस शहर में आप कई फव्वारे और एक्वलुक्ट्स, पार्क और उद्यान, मूर्तियाँ, ओबिलिस्क और स्तंभ पा सकते हैं। साथ ही आप पढ़ सकते हैं यूरोप में घूमने के लिए मशहूर शहर मैनचेस्टर और रोम हमारी साइट पर।

रोम में घूमने के स्थान और पर्यटन स्थल
रोम में घूमने के स्थान और पर्यटन स्थल

राजधानी होने के साथ साथ रोम इटली का सबसे बड़ा शहर है और आप इसे यूरोप का सबसे जीवंत शहर कह सकते हैं। रोमन साम्राज्य, सेवन हिल्स, ला डोल्से वीटा और वेटिकन सिटी के लिए लोकप्रिय रोम पर्यटन के लिए एक शानदार स्थल है। सबसे बड़ी सभ्यताओं में से एक के रूप में माने जाने वाला यह शहर ऐतिहासिक विरासत और उत्साही महानगरीय वातावरण से समृद्ध है। यहां यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल पर जाने से मत चुकिएगा जो कि महलों, चर्चों, भव्य रोमांटिक खंडहर और बहुत सी ऐतिहासिक स्मारकों का घर है।

यहाँ कुछ महत्वपूर्ण रोम में घूमने के स्थान और पर्यटन स्थलों का उल्लेख किया गया है।

रोम में घूमने के स्थान गैलेरिया नाजियोनेल डी आर्टे मॉडर्निया

कला प्रेमियों को सबसे पहले गैलेरिया नाजियोनेल डी आर्टे मॉडर्निया देखने के लिए जाना चाहिए। वर्ष 1883 में स्थापित यह आर्ट गलैरी समकालीन और आधुनिक कला का प्रदर्शन करने के लिए जानी जाती है। रोमांटिक पेंटिंग्स और मूर्तियां से नेकोलासिक चित्रों के साथ यहां आप 1 9वीं और 20 वीं सदी के इतालवी कलाकारों के कामों को भी देख सकेंगे।

यहाँ शामिल किए गए इतालवी कलाकारों के कुछ लोकप्रिय कार्यों में गियाकोमो बला, जियोर्जियो डे चिरीको, अमेडियो मोडिग्लियानी गियाकोमो मैनज़्यू, एंटोनियो कैनोवा, ल्यूसियो फोंटाना, अम्बर्टो बोकिओनी, जियोवानी फत्तोरी, गियाकोमो मैनज़ू, एंटोनियो कैनोवा, ल्यूसी फोंटाना तथा और भी बहुत कुछ शामिल हैं।

रोमन सभ्यता का संग्रहालय Museum of Roman Civilisation

प्राचीन रोमन सभ्यता के पहलुओं के लिए समर्पित रोमन सभ्यता का यह संग्रहालय शहर के बेहतरीन आकर्षणों में से एक है। संग्रहालय ऐतिहासिक वर्ग, विषयगत वर्ग और इंपीरियल रोम के आधुनिक मॉडल में विभाजित है। संग्रहालय के ऐतिहासिक खंड में V-VI: रोमन किंवदंतियां और प्राचीन संस्कृति – रोम की उत्पत्ति, कक्ष VII: भूमध्य पर विजय, कक्ष VIII: सीज़र, कक्ष IX: अगस्तस, कक्ष X: अगस्तस के परिवार और जूलियो-क्लाउडियन सम्राटों, कक्ष XI: द फ्लावियन्स और रुज XII: ट्रैजन एंड हैड्रियान इत्यादि हैं।

म्यूज़ेओ नजीयोनेल रोमानो: पलाज़्ज़ो मैसिमो अल्ले टेर्मे Museo Nazionale Romano: Palazzo Massimo alle Terme

अपनी बेहतरीन दीर्घाओं और मूर्तियों की विस्तृत श्रेणी के कारण म्यूज़ेओ नजीयोनेल रोमानो: पलाज़्ज़ो मैसिमो अल्ले टेर्मे देखने के लायक है। यहां पर रखे गए कुछ लोकप्रिय मूर्तियां में शामिल हैं बीसी बॉक्सर, प्रिंस, आदर्शवादी डिस्कस थ्रॉवर, 2 शताब्दी ईसा पूर्व स्लीपिंग हेर्मप्रोडाइट और अन्य शिल्प।

आशा है रोम में घूमने के स्थान और पर्यटन स्थल पढ़ने के बाद आपका मन भी फ़ौरन रोम में जा कर वहाँ के ऐतिहासिक पर्यटन स्थल देखने के लिए लालायित हो रहा होगा। देर मत कीजिए, आज ही अपना प्लान बनाइए और रोम की सैर को निकल पड़िए।