सर्दियों के मौसम में छुट्टियाँ कैसे प्लान करें

सर्दियों के मौसम में छुट्टियाँ कैसे प्लान करें Plan vacation during Winter Season in Hindi बर्फ में पहाड़ी जगहों पर सर्दियों के दौरान छुट्टी की योजना बनाने के कुछ उपयोगी उपाय यहां दिए गए हैं। बर्फ सबको बहुत सुंदर लगती है कौन है जो बर्फ में खेलने का आनंद नहीं लेता होगा? यहाँ हम हिंदी में बताएँगे कि सर्दियों के मौसम में छुट्टियाँ कैसे प्लान करें ताकि आपकी छुट्टियां खराब नहीं हो सकें।

सर्दियों के मौसम में छुट्टियाँ कैसे प्लान करें

अत्यधिक तेज बर्फ़बारी और कम तापमान में मौसम की स्थिति खतरनाक हो सकती है। मौसम की रिपोर्ट की जांच करें और सावधानी बरतें और सलाह लें। यदि बहुत कम तापमान, कोई भी हिमस्खलन चेतावनी या गंभीर हवा की ठंड लगने जैसी मौसम से संबंधित कुछ चेतावनियां हैं, तो मौसम में सुधार होने तक बाहर निकालने से बचना चाहिए।
ध्यान से और धैर्य से ड्राइव करें। हमेशा एसयूवी में ड्राइव करें या एक कार या ऐसा वहान लें जो बर्फीले और फिसलन भरी सड़क पर नियंत्रित हो कर चल सके। पर्याप्त ईंधन रखें और गाड़ी में सभी टूल्स और अतिरिक्त पहिये यानी स्टेपनी की जांच भली प्रकार से पहले ही कर लें।

बर्फ में होने वाले अंधेपन यानि snow blindness, हाइपोथर्मिया और शीतदंश frostbite के लक्षणों और उपचार के बारे में जानें उसी अनुसार आवश्यक दवाइयाँ रख लें।

फर्स्ट एड किट साथ में रख लें और फर्स्ट एड टिप्स की जानकारी हासिल कर लें जिससे ऐसे स्थान में आपातकाल की स्थिति में आप किसी अनहोनी को संभाल सकें।

अपने अधिकतम शरीर के हिस्सों को कवर करें तथा हमेशा अपने साथ सन स्क्रीन लोशन ले कर चलें।

दोहरे कपडे पहनें और उनके ऊपर वाटर प्रूफ जैकेट पहन लें जिससे बर्फ बारी का आनंद लेते हुए आपके भीतरी कपडे गीले ना हो सकें.

यदि आपके पास हेलमेट नहीं है तो टोपी और नैकगार्ड पहनें आप अपने नाक को नैकगार्ड या मफलर के साथ कवर कर सकते हैं। अपने कानों को भी कवर करना सुनिश्चित करें यह आपको दुर्घटना से और सर्द हवाओं से बचाने के लिए यह महत्वपूर्ण है।

आरामदायक कपड़े पहनें खेल गतिविधियों का आनंद लेने के लिए यह महत्वपूर्ण है। तंग कपड़े शरीर में खून के प्रवाह को सीमित कर सकते हैं।

चमकीले और हलके रंग के कपड़े और हेलमेट / टोपी पहनें। कम दृश्यता के कारण शाम में अतिरिक्त सावधानी बरतें।

काला चश्मा लगा कर रखें। सूरज की रोशनी में चमकती बर्फ आंखों के लिए हानिकारक हो ससकती है। चश्मा आपकी आँखों को हवा, ठंड और बर्फ से बचा सकता है।

बर्फ में खेलते हुए अपने आप को ज्यादा ना थकाएं। कुछ आराम भी करें और बर्फ बारी का आनंद लें।

हेल्दी भोजन खाएं और उचित नींद लें। जंक फ़ूड से बचें और केवल अच्छे रेस्टारेंट से ही खाना खाएं।

चोट वगैरह से बचने के लिए बर्फ में स्कीइंग वगैरह करते समय हेलमेट का प्रयोग अवश्य करें।

बच्चे बर्फ से खेल सकते हैं लेकिन उनसे कहें कि अन्य लोगों पर बर्फ नहीं फेंकें। स्नोबॉल में पत्थर या बर्फ के टुकड़े हो सकते हैं जो विशेष रूप से आँखों को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

बच्चों को बर्फ में खेलना पसंद होता है लेकिन उन्हें यह भी सिखाएं कि बर्फ में सुरंगों को ना बनाएं साथ ही बर्फ में किसी साथी को खेल में इतनी बर्फ में ना धकेल दें कि उसको घुटन का खतरा हो जाए।

बच्चों को बर्फ नहीं खाना चाहिए यहां तक कि सफेद बर्फ में भी प्रदूषण होता है या अन्य किसी प्रकार के पदार्थ शामिल हो सकते हैं।

तालाब या झील के चारों ओर बर्फ पिघल सकती हैं और आसानी से टूट सकती हैं। बच्चों को कभी भी झीलों या तालाबों के पास अकेले नहीं जाने दें खुद भी ऐसे स्थानों पर सावधानी बरतें।

बच्चों को सड़क के किनारे या पार्किंग के पास बर्फ के ढेर पर खेलने से बचना चाहिए।

सर्दियों में ड्राइविंग गर्मियों से अधिक थका देती है तो रास्ते में थोड़ी थोड़ी दूरी पर आराम करने के लिए रुकें।

हमेशा एक सुरक्षित सड़क यात्रा के लिए विशेष रूप से तैयारी कर के चलें और अपने साथ सेल फोन, कार चार्जर, पावर बैंक, रस्सी, बर्फ स्कार्पर ले कर चलें।

पर्याप्त पानी पियें जिससे शारीर में पानी की कमी ना हो सके।

सर्दियों के मौसम में छुट्टियाँ कैसे प्लान करें के बारे में हमारे सुझावों के साथ अपने परिवार और दोस्तों के साथ अपनी यात्रा का आनंद लें।
आपकी यात्रा मंगलमय हो।