दिल्ली के मंदिर

दिल्ली के मंदिर और धार्मिक स्थल जिन्हें आप जरूर देखना चाहेंगे. जब भी आप दिल्ली घूमने आ रहे हैं और यहां के मंदिर को देखना चाहते है तो यहाँ आपको बहुत से खूबसूरत, प्राचीन, विशाल और वास्तुकला से परिपूर्ण मंदिर मिलेंगे. दिल्ली में पर्यटकों के देखने के लिए केवल ऐतिहासिक लाल किला या क़ुतुब मीनार ही नहीं हैं. आप जान कर हैरान रह जायेंगे कि दिल्ली में कितने सारे विशाल और खुबसूरत मंदिर हैं जिनकी शोभा निराली है.

दिल्ली के मंदिर
दिल्ली के मंदिर अक्षरधाम मंदिर

दिल्ली के मंदिर

चाहे आप धार्मिक कारणों से मंदिरों को देखना चाहते हों या उनकी विशालता और खूबसूरती की वजह से दिल्ली के मंदिर आप सब को बहुत पसंद आयेंगे. वृद्ध, युवा और बच्चे ही नहीं दिल्ली के मंदिर पूरे परिवार को ही पसंद आने वाले हैं. दिल्ली के मशहूर मंदिरों में अक्षरधाम मंदिर, बिरला मंदिर,  छतरपुर मंदिर, बहाई टेम्पल, लोटस टेम्पल, इस्कॉन टेम्पल और हनुमान मंदिर प्रमुख हैं.

अक्षरधाम मंदिर

अक्षरधाम मंदिर बहुत ही विशाल और खूबसूरत मंदिर है जो कि यमुना जी के किनारे पर बना है. ऐसा विशाल मंदिर जिसकी वास्तुकला देखते ही बनती है. इस मन्दिर को देखने के लिए आप पूरे दिन का समय निकाल कर आयें और मंदिर की दीवारों पर बनी मूर्तियाँ और पौराणिक कथायें आपको स्तब्ध कर देंगी. इष्टदेव स्वामीनारायण जी का यह मंदिर अपनी वास्तुकला और भव्यता के कारण सभी पर्यटकों को बहुत पसंद आता है. यहाँ शाम को होने वाला लाइट एंड साउंड कार्यक्रम भी पर्यटकों को बहुत पसंद आता है. अक्षरधाम मंदिर जाने के लिए दिल्ली मेट्रो की ब्लू लाइन पर अक्षरधाम मंदिर स्टेशन सबसे नजदीक है.

बिरला मंदिर

बिरला मंदिर
बिरला मंदिर मंदिर के प्रांगन में कई मंदिर, फव्वारे, और हिंदू और राष्ट्रवादी मूर्तियों के साथ एक बड़ा बगीचा भी है

बिरला मंदिर जिसे लक्ष्मीनारायण मंदिर भी कहते हैं मध्य दिल्ली में कनॉट प्लेस के पास मंदिर मार्ग पर बना है. यह इतिहासिक मंदिर बहुत ही विशाल और खूबसूरत है. लक्ष्मीनारायण मंदिर के प्रांगन में कई मंदिर, फव्वारे, और हिंदू और राष्ट्रवादी मूर्तियों के साथ एक बड़ा बगीचा भी है. यह मंदिर दिल्ली के प्रमुख आकर्षणों में से एक है और जन्माष्टमी और दिवाली के त्यौहारों पर हजारों भक्तों को यहाँ तांता लगा रहता है. लक्ष्मीनारायण मंदिर का निकटतम मेट्रो स्टेशन ब्लू लाइन पर राम कृष्ण आश्रम मार्ग है.

हनुमान मंदिर

दिल्ली में कनॉट प्लेस के पास हनुमान मंदिर ऐतिहासिक मंदिर है और मंगलवार को यहां भक्तों की भीड़ बहुत होती है. माना जाता है कि इस मंदिर का निर्माण महाभारत काल में हुआ था. हनुमान मंदिर पर्यटकों को बहुत ही आकर्षित करता है. यहाँ का निकटतम मेट्रो स्टेशन राजीव चौक है.

इस्कॉन मंदिर

श्री श्री राधा पार्थसारथी मंदिर जिसे आमतौर पर इस्कॉन मंदिर के रूप में जाना जाता है. राधा पार्थसारथी के रूप में भगवान कृष्ण और राधारानी का यह एक प्रसिद्ध वैष्णव मंदिर हैं। इस्कॉन मंदिर ईस्ट ऑफ़ कैलाश क्षेत्र में नेहरू प्लेस के पास हरे कृष्णा हिल्स में स्थित है. इस्कॉन मंदिर भारत के सबसे बड़े मंदिर परिसरों में से एक है. यहाँ का निकटतम मेट्रो स्टेशन नेहरु प्लेस है.

लोटस टेम्पल
लोटस टेम्पल कमल के आकार का बने होने के कारण इसे लोटस टेम्पल कहते हैं

लोटस टेम्पल

बहाई मंदिर दक्षिणी दिल्ली में स्थित एक अनोखा मंदिर है. अपनी अनोखी बनावट और खूबसूरती की वजह से बहाई मंदिर पर्यटकों को खूब आकर्षित करता है. कमल के आकार का बने होने के कारण इसे लोटस टेम्पल भी कहते हैं. चित्त की शांति के लिए आप एक बार बहाई टेम्पल जरूर देख कर आयें. बहाई मंदिर नेहरु प्लेस मेट्रो स्टेशन के पास बना है.

छतरपुर मंदिर

छतरपुर मंदिर दिल्ली में छतरपुर में स्थित है. यह मंदिर देवी कात्यायनी को समर्पित है. आप यदि दिल्ली की सैर पर आये हैं तो छतरपुर मंदिर कुतुबमीनार के पास पड़ता है. 2005 में दिल्ली में अक्षरधाम मंदिर का निर्माण होने से पहले यह मंदिर भारत का सबसे बड़ा मंदिर और दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मंदिर माना जाता था। यह मंदिर पूरी तरह से संगमरमर से बना है. नजदीकी मेट्रो स्टेशन का नाम भी छतरपुर ही है.

हमें आशा है की यह पढ़ कर आपका मन भी दिल्ली के मंदिर देखने के लिए लालायित हो गया होगा.  तो झट से कार्यक्रम बनाइये और देख कर आइये इन मंदिरों को.

Leave A Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *