भूटान ट्रेवल गाइड

भूटान ट्रेवल गाइड Bhutan Travel Guide in Hindi पूर्वी हिमालय में इस खूबसूरत देश जिसे किंगडम ऑफ़ भूटान कहा जाता है में करने के लिए बहुत कुछ मिलेगा जो कि मानवता को संस्कृति, धर्म, आध्यात्मिकता, ध्यान और स्वास्थ्य प्रदान करता है। यहाँ आ कर हिमालय की गोद में खो जाओ जहां घने जंगल और पहाड़, प्रकृति, ताजा हवा और दिव्य शांतिपूर्ण एहसास जो आपके मन और आत्मा के गहरे अंदर तक छु लेते हैं।

Bhutan Travel Guide in Hindi
भूटान ट्रेवल गाइड

छुट्टी, मौज मस्ती और आनंद के लिए भूटान जाना सब लोग पसंद करते है। भूटान के लिए एक उड़ान ले लीजिए और अपने आप को प्रकृति, बौद्ध संस्कृति और भौतिकवाद से अछूती दुनिया में गुम हो जाने दीजिये। लास्ट शांगरी-ला के नाम से मशहूर भूटान दूर-दूर से पर्यटकों को आकर्षित करता है। हिमालय की गोद में बसा यह देश ट्रेकर्स के लिए किसी हेवन से कम नहीं है। इसी तरह, इसकी प्राचीन पारिस्थितिकी कई प्रकृतिवादियों को अपने सौन्दर्य को देखने और महसूस करने के लिए अपनी तरफ खींचती है।

भूटान ट्रेवल गाइड गोल्डन लंगूर
भूटान ट्रेवल गाइड गोल्डन लंगूर

भूटान पक्षी प्रेमियों के लिए एक स्वर्ग है, यहां पर 670 से अधिक प्रजाति के पक्षियों का निवास स्थान है। बंगाल टाइगर, ढंके हुए तेंदुए, छोटे बालों वाले खरगोश, गोल्डन लंगूर और स्लोथ भालू भूटान के जंगलों में रहते हैं। यहां आपको कई रिज़र्व और नेशनल पार्क मिल सकते हैं। जिग्मे दोरजी राष्ट्रीय उद्यान, रॉयल मानस राष्ट्रीय उद्यान, त्रम्शिन्गला राष्ट्रीय उद्यान, जिग्मे सिंग्ये वांगचुक राष्ट्रीय उद्यान, खलिंग वन्यजीव संचुरी और फिल्सू वन्यजीव संचुरी भूटान के प्रमुख नेशनल पार्क हैं।

यहाँ के बौद्ध मठों, लकड़ी के घरों और जीवन शैली के पारंपरिक तरीकों को देखने के बाद भूल पाना मुश्किल है। हम यह यूं ही नहीं कहते हैं। पूरे विश्व में भूटानी संस्कृति प्राचीन और अच्छी तरह से पोषित लोगों में से एक है। बोद्ध धर्म का यहाँ इतना असर है कि यहाँ की कला, नृत्य और संगीत सभी बौद्ध धर्म में ओतप्रोत हैं।

Bhutan Travel Guide in Hindi भूटान ट्रेवल गाइड पढ़ते समय आपको भूटान के मेलों और त्योहारों को नहीं भूलना चाहिए। आप मुखौटे वाले नर्तकों के कुछ शानदार शो, धार्मिक रूपक नाटकों और महान सामाजिक समारोहों को देखकर आश्चर्यचकित रह जायेंगे। देश की खुबसूरत पहाड़ियां, उपजाऊ घाटियाँ और प्राचीन खंडहर किसी भी कैमरे के लिए मनोरम दृश्य प्रदान करने वाले तो हैं ही, आपके मन को भी परम आनंद से भर देते हैं। विभिन्न दिलचस्प स्थानों से भरा हुआ है भूटान। इसमें देश की राजधानी थिंपू, त्राशी छो डांग या भव्य धर्म के किले, मेमोरियल चॉर्टेन, चांगमिमिथांग स्टेडियम, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ट्रेडिशनल मेडिसिन, रिपुंग जोंग, क्यूचु इयाखांग, टेकटसांग, और ट्रोंगसा शामिल हैं।

एक ऐसा देश जो अपनी संस्कृति में पूरी तरह डूबा हुआ है वहां आध्यात्मिक ज्ञान ना मिले भला ऐसे कैसे हो सकता है? यहाँ आप ध्यान और धार्मिक पर्यटन के माध्यम से सर्वव्यापी भगवान की ओर एक कदम समीप पहुँच जाते हैं। आप यहाँ कुछ भी देखिये या जहां भी जाइए, लैंड ऑफ़ द थंडर ड्रैगन आपको हर जगह विस्मित और चकित कर देता है।

आशा है Bhutan Travel Guide in Hindi भूटान ट्रेवल गाइड पढ़ने के बाद आप एक बार अवश्य भूटान की यात्रा पर जायेंगे और अपने तन, मन और आत्मा को नयी ऊर्जा से भर लेंगे।