बीजिंग ट्रेवल गाइड

बीजिंग ट्रेवल गाइड Beijing Travel Guide in Hindi  बीजिंग में घूमने के स्थान। यदि आप बीजिंग की यात्रा करने की योजना बना रहे हैं तो यह बहुत अच्छी बात है क्योंकि आपको इस शहर में मिलती हैं ऐतिहासिक और आधुनिक संस्कृतियों की शानदार विविधता। बीजिंग में यात्रा करने के लिए बीजिंग में घूमने के स्थान और यात्रा गाइड के बारे में विस्तार से हिंदी में यहां पढ़ें।

Beijing Travel Guide in Hindi
बीजिंग ट्रेवल गाइड

बीजिंग सबसे अधिक आबादी वाला शहर

विश्व के सबसे अधिक आबादी वाला शहर बीजिंग पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना की राजधानी है। चीन के उत्तरी भाग में स्थित बीजिंग आधुनिक और पारंपरिक वास्तुकला के मिश्रण के साथ ऐतिहासिक और आधुनिक शहर का मिश्रण है। बीजिंग का इतिहास, व्यापार और अर्थव्यवस्था, संस्कृति, फैशन और कला, खेल, प्रौद्योगिकी और नई खोजों में में महत्त्वपूर्ण योगदान है। बीजिंग कैपिटल इंटरनेशनल एयरपोर्ट यात्री ट्रैफिक की संख्या के अनुसार दुनिया में दूसरे स्थान पर है। बीजिंग में राज मार्ग, एक्सप्रेस वे, उच्च गति रेल नेटवर्क और सबसे व्यस्त मेट्रो नेटवर्क है।

बीजिंग में  धार्मिक स्थल

बीजिंग ट्रेवल गाइड

बीजिंग में हर धर्म के मानने वाले धार्मिक स्थल मिल जाते हैं। जिनमें Temple of Heaven स्वर्ग मंदिर, Temple of earth पृथ्वी का मंदिर, Temple of Sunसूर्य मंदिर, Temple of Moon चंद्रमा मंदिर, Dongyue Temple डोंग्य्य मंदिर, Tanzhe Temple तन्हहे मंदिर, Miaoying Temple मियाओईंग मंदिर, White Cloud Temple सफेद बादल मंदिर, Yonghe Temple योंघे मंदिर, Fayuan Temple फयुन मंदिर, Wanshou Temple वानशू मंदिर और Big Bell Temple बिग बैल मंदिर शामिल हैं। बेदाग संकल्पना का कैथेड्रल बीजिंग में सबसे पुराना कैथोलिक चर्च है। नीयूजी मस्जिद बीजिंग में सबसे पुरानी मस्जिद है।

संग्रहालय और ऊंची इमारतें

हम बीजिंग को संग्रहालयों और दीर्घाओं का शहर बुला सकते हैं। पैलेस संग्रहालय और चीन के राष्ट्रीय संग्रहालय शहर के 144 संग्रहालय और दीर्घाओं में से हैं। बीजिंग में लिंक्ड हाइब्रिड बिल्डिंग और सीसीटीवी मुख्यालय आधुनिक आर्किटेक्चर और ऊंची इमारतें हैं।

नेचर रिज़र्व

बीजिंग में 20 नेचर रिज़र्व हैं जो तेंदुए, भेड़िया, लाल लोमड़ी, जंगली सुअर और कई अन्य संरक्षित वन्य जीव प्रजातियों के लिए आवास स्थल हैं।

इतिहास की निशानियाँ

बीजिंग चीन के चार महान प्राचीन राजधानियों में से एक है जो कि पहले पेकिंग नाम से जाना जाता था। यह चीन का दूसरा सबसे बड़ा शहर है जो विशाल और समान रूप से अपने महा नगरीय क्षेत्र में फैला हुआ है। हालांकि बीजिंग में इतिहास के साथ पिछली शताब्दी में छेड़ छाड़ की गयी है, लेकिन करीबी अध्ययन और थोड़ा धीरज के साथ आप इतिहास की बहुत सी निशानियाँ यहाँ पा सकते हैं।

आप बीजिंग में जहां भी जायेंगे वहां हमेशा आपको कुछ ऐतिहासिक कथाएं और उनकी निशानियाँ मिल जायेंगी। बीजिंग में घूमने के लिए जिन जगहों पर जाना चाहिए उनमें समर प्लेसेस जो युनेस्को का विश्व विरासत स्थल भी है, Tiantan टायटेन, Temple of Heaven स्वर्ग का मंदिर, the Forbidden City फोर्बिडन सिटी, और 13 tombs of the Ming Dynasty शामिल है। आखिर में सबसे जरुरी बात, Beijing Travel Guide in Hindi चीन की महान दीवार की यात्रा के बिना कैसे पूरी हो सकती है?

कला और सांस्कृतिक का खजाना

शहर के प्लेसेस, मंदिर और विशाल पत्थर की दीवार और बड़े बड़े दरवाजे जो कि समृद्ध और जीवन से भरे हुए हैं उन सब को देख कर बीजिंग में पहली बार आने वाले व्यक्ति स्वयं को अभिभूत महसूस कर सकते हैं। पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना की राजधानी बीजिंग को कला और सांस्कृतिक का खजाना कहा जा सकता है।

कैसे पहुँचें

दुनिया के सबसे बड़े शहरों में से एक, बीजिंग आप कई एयरलाइंस द्वारा पहुंच सकते है। अपने अनोखे भोजन, सैकड़ों बड़े और छोटे ऐतिहासिक स्थलों और नाइटलाइफ़ की वजह से बेजिंग शहर की यात्रा आनंदमयी हो जाती है। हमें यकीन है कि बीजिंग ट्रेवल गाइड Beijing Travel Guide in Hindi पढ़ने के बाद आप जल्द ही शहर की यात्रा की योजना बना रहे होंगे।

Leave A Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *